online marketing व्‍हाट्सएप पर हटा भी सकते है 'डबल ब्‍लू टिक्‍स' | Shailesh Gauswami Tech.



        इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप द्वारा पिछले हफ्ते ही लांच किये गए डबल ब्लू टिक्सकई लोगों की परेशानी का सबब बन गए हैं। यूजर्स का कहना है कि इन ब्लू टिक्स के कारण उन्हें ना चाहते हुए भी हर किसी के मैसेज का जवाब देना पड़ता है। यूजर्स की इसी परेशानी को देखते हुए कंपनी ने एक हल निकाल लिया है।


व्हाट्सएप के इन ब्लू टिक्स की वजह से आपके दोस्त यह जान लेते थे कि आप उनके द्वारा भेजे हुए मैसेज को ना केवल रिसीव कर चुके हैं बल्कि पढ़ भी चुके हैं जिस कारण दोस्तों को नाराज ना करते हुए आपको रिप्लाई करना ही पड़ता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। व्हाट्सएप द्वारा इन ब्लू टिक्स को बंद करने की सुविधा प्रदान कर दी गई है।

जी हां, व्हाट्सएप द्वारा एक नया फीचर रीड रिसीप्टप्रदान किया गया है। नए फीचर को सेलेक्ट करने बाद अगर आपने मैसेज पढ़ भी लिया होगा तो आपके दोस्त को वो ब्लू टिक्स नजर नहीं आएगी। यह सुविधा उन सभी के लिए एक बहुत बड़ा तोहफा है जो इन ब्लू टिक्स के कारण काफी परेशान थे।

इस सुविधा को एक्टिवेट करने के लिए आप अपने व्हाट्सएप की प्राइवेसी सेटिंग्समें जाए और फिर वहां रीड रिसीप्टफंक्शन को अपने मन मुताबिक एनेबल/डिसएबल कर दें।

कंपनी का कहना है कि इस सुविधा को फिलहाल वही यूजर्स प्राप्त कर सकते हैं जो एंड्रायड यूजर्स हैं व जिनके डिवाइस में व्हाट्सएप का 2.11.44 वर्जन डाउनलोड किया गया है। इस बात का ध्यान रखें कि आपके मौजूदा व्हाट्सएप को अपडेट करने से यह सुविधा प्राप्त नहीं होगी, बल्कि आपको दोबारा से इसके नए वर्जन को डाउनलोड करना होगा।

 
Top